1-पंचायत बाजार क्या है ?
उत्तर:-पंचायत बाजार थिंग फॉर यूनिटी का एक उपक्रम है जिसके माध्यम से हम सारे सदस्यों दुकानदारों और किसानों को मांग और आपूर्ति के चक्र में एक साथ संयोजित करने के लिए इसका निर्माण किया गया है मार्केट में ग्राहक से लेकर के उत्पादन करता एवं व्यापारियों के बीच में सामंजस्य बनाने के लिए सप्लाई चेन बनाने के लिए पंचायत बाजार की कल्पना की गई है ।
2-यह किस तरीके से मार्केट में एवं ग्राहकों को मदद करता है ?
उत्तर:-जिस प्रकार ग्राहक एवं व्यापारियों में इस बात का असमंजस बना रहता है की किस प्रकार के ग्राहक एवं व्यापारी की कड़ी द्बारा सामग्री मिलेगी और वह कैसे माल की बिक्री करके व्यापार को कब तक पूरा कर पाएगा ? इसे दूर करने के लिए सीधे फॉर्म से लेकर के व्यापारी और व्यापारी से सीधे ग्राहक तक इस सामग्री को प्रचारित प्रसारित एवं सप्लाई चैन बनाती हुये होम डिलीवरी के द्वारा सामग्री एवं सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने की एक कल्पना है ।
3- इसके लिए क्या करना होगा क्या कोई शुल्क या को रजिस्ट्रेशन फीस इत्यादि है ?
उत्तर:-यह सेवा ग्राहकों से लेकर व्यापारियों तक निशुल्क है केवल व्यापारी एवं ग्राहकों को स्वयं इस में रजिस्टर्ड होना है जो उनके पास के अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर और उनके आधार कार्ड के नंबर देने के बाद उसकी प्रमाणिकता सिद्ध होने के उपरांत यह कार्य करना आरंभ कर देता है ।
4- इसके कार्य करने की पद्धति कैसी है ?
उत्तर:- बहुत ही सरल स्वाभाविक एवं प्रायोगिक है जिस प्रकार हम किसी भी चीज की आवश्यकता पड़ने पर या किसी भी सेवा की जरूरत पड़ने पर हम बाजार जा कर के उसके योग्य दुकान या उस सेवा प्रदाता को खोजते हैं जिससे मार्केट में रोड पर व्यर्थ की भीड़ और खर्च होता है इसकी बचत करने के लिए यदि हमारे पास सेवा प्रदाता एवं सेवा लेने वाले ग्राहक दोनों को यदि आपस में मिला दिया जाए जिसमें इतने विकल्प हो कि वह दोनों एक दूसरे से सामंजस्य बैठाते हुए आपस में अपने रेट का बिडिंग , नेगोशिएशन या मोलभाव करते हुए अपनी सामग्री एवं सेवा को तय करें । फिर आगे के प्रोग्राम भुगतान इत्यादि की व्यवस्था करते हुए उन्हें होम डिलीवरी के माध्यम से सामान कर बैठे उचित क्वालिटी में सही ढंग से घर पहुंच
सके ।
5-क्या सामग्री एवं सेवादार के अवलोकन करने हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या चैटिंग उपलब्ध रहेगा ?
उत्तर:- जी हां पोर्टल में उपलब्ध सीधे-सीधे फोटो खींचकर उसकी आवश्यकता या डिमांड के आधार पर अपने पोर्टल में एक ब्लॉग या न्यूज़ जैसा ग्राहक / मेंबर्स द्बारा क्रिएट किया जाएगा । जिसका नोटिफिकेशन थिंक फॉर यूनिटी के सौजन्य से प्रत्येक वेंडर अथवा दुकानदार को भेजा जाएगा वैसे महत्वाकांक्षी एवं प्रगतिशील दुकानदार स्वयं इस बात का अवलोकन लगातार करते रहेंगे कि कब कहां किस को किस चीज की आवश्यकता है उनके द्वारा पोर्टल में आई डिमांड के अनुसार संबंधित मेंबर या ग्राहक से संपर्क करके अपनी-अपनी प्राइस बिड कर दी जाएगी कि हम यह अमुक सेवा या सामग्री आपको इतने राशि में पहुंचा सकते हैं ।जिसकी क्वालिटी सर्विस और व्यवहार में सही अप्रोच ग्राहक को दिखेगा उसका वह आर्डर करते हुए उस सामग्री का उपयोग घर बैठे सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए पूरा कर सकेगा ।
6- यदि ग्राहक द्वारा चाही गई वस्तु उसकी मांग के अनुरूप या व्यापारी द्वारा प्रदर्शित की गई फोटो या क्वालिटी के अनुरूप नहीं होगी तो क्या जमा राशि या भुगतान की गई राशि वापस की जा सकेगी ?
उत्तर:-जी हां थिंक फॉर यूनिटी के द्वारा हर स्टेज पर यह मॉनिटर किया जाएगा कि जिस प्रकार का आर्डर और भुगतान की व्यवस्था होने के बाद यदि व्यापारी द्वारा ग्राहक को संतुष्ट नहीं किया जाता है या किसी प्रकार की कोई सेवा या सामग्री में खोट पाई जाती है तो उसका निराकरण करने हेतु व्यापारी को कहा जाएगा अन्यथा उसे कार्य के प्रति गंभीरता की श्रेणी में मानते हैं उसका सदस्यता निरस्त भी किया जा सकेगा ।
7- एक बार नोटिफिकेशन या कार्य की डिमांड लिख दिए जाने के बाद ग्राहक द्वारा उसे ब्लॉक पोर्टल में कब तक रखना होगा ?
उत्तर:-ग्राहक द्वारा किए गए डिमांड के आधार पर उसकी ब्लॉग में लिस्ट डिस्प्ले होती रहेगी कि उसे अमुक सामान्य सेवा की आवश्यकता है ।इसके उपरांत सभी प्रकार की व्यापारी जो उनसे संबंधित हैं वह उनसे कांटेक्ट करेंगे और जब ग्राहक का काम पूरा हो जाएगा सेल क्लोज हो जाएगी तो यह ग्राहक अथवा मेंबर की जवाबदारी होगी कि वह अपने उस डिमांड नोटिस /ब्लॉग को स्वयं डिलीट कर दें ताकि उसे अवांछित फोन कॉल या लोगों के द्वारा संपर्क किया जाना बंद हो जाये ।
8- थिंक फॉर यूनिटी की कूपन व्यवस्था के क्या मायने हैं ?
उत्तर:-थिंक फॉर यूनिटी के द्वारा एक कूपन व्यवस्था जारी की गई है । जिसके द्वारा हर बिजनेस की डील को पूर्ण करने के उपरांत विश्वसनीयता के लिए और थिंक फॉर यूनिटी के बीच में मध्यस्थता करने के लिए एक कूपन जो उसके द्वारा अपने अकाउंट से जनरेट होता है ।उसे रखा गया है यह निशुल्क और शुल्क दोनों प्रकार से उपलब्ध है निशुल्क कूपन के द्वारा उपयोग करने की तरीके में रुपया 10, रुपया 50 और रुपया 100 के कूपन जो ऑनलाइन उनके अपने रजिस्टर्ड अकाउंट से ही निकलेंगे उसके द्वारा केवल यह तय होगा कि हां यह सौदा थिंक फॉर यूनिटी और वेंडर तथा अपने ग्राहक के बीच संपन्न हो रहा है । जिसमें प्रत्येक लेनदेन की एंट्री बिल के साथ इस कूपन का नंबर डाला जाना आवश्यक होगा क्योंकि हर माह के अंत में एक भाग्यशाली मेंबर / ग्राहक की लकी ड्रा के द्वारा घोषणा की जाएगी।सशुल्क कूपन भी थिंक फॉर यूनिटी के द्वारा जारी किए जाते हैं इस कूपन के बराबर की राशि सेवा या सामग्री प्रदान करता के बिल में एड्जस्ट होते हुए उतनी राशि ग्राहक /मेंबर के देयक से घटा दी जाती है । इस प्रकार की कूपन के द्वारा किए गए व्यवहार से सौदे में एक निश्चितता होती है । साथ ही साथ सशुल्क कूपन की लकी ड्रा कंटेस्ट अलग से होते हैं जिसमें विशेष इनाम और सौहार्द्र का सदस्यता शुल्क सहित कुछ ना कुछ गिफ्ट थिंक फॉर यूनिटी द्वारा अपने मेंबर्स को प्रदान किए जाते हैं ।