• यदि आप नए यूज़र हैं तो आपके लिए इस सॉफ्टवेयर में साइड में आने के लिए सबसे पहले sms , whatsap या email के द्बारा प्राप्त हुये इस लिंक का उपयोग करना होगा।
 

आपको सर्विस प्रदाता की जानकारी कैसे मिलेगी ?

  • यदि आप पहले इसमें रजिस्टर नहीं है तो पहले आपको इसकी रजिस्टर बटन पर जाकर पहले अपना अकाउंट तैयार करना होगा ।यदि आपको मैसेज द्वारा किसी के अकाउंट का डिटेल आया है तो उसको भी आप देखें परखे की वह क्या चाहता है ? और देखने के साथ-साथ उसमें रजिस्टर के द्वारा आप अपना अकाउंट उसमें एंट्री कर सकते हैं ।
 

एकांउट बनाने के लिये रजिस्टर होने का तरीका

  • मान लीजिए यदि आप एक सेलर है और किसी कस्टमर का डिमांड एक्टिविटी के तौर पर आपको व्हाट्सएप , एसएमएस , टेलीग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया के द्वारा आपको लिंक प्राप्त हुआ है। जिसको क्लिक करने पर आपको उसका प्रोफाइल दिखता हो तो वहां आप सबसे पहले स्वयं को इस सिस्टम में रजिस्टर करें ताकि आप कोई भी सामग्री या सामान्य सेवा उन्हें बेच या खरीद सके।रजिस्टर करने के लिए आपको क्रमवार हर चीज उस में लिखी हुई मिलेगी जहां रिक्वायर्ड फील्ड है उसमें आपको रिक्वायर्ड में आवश्यक रूप से प्रविष्टि करनी पड़ेगी ।
रजिस्टर होते समय अनिवार्य Required  फील्ड की आवश्यकता
  • यूजरनेम को अक्सर मोबाइल नंबर लिख कर बिना जगह छोड़े आपको एक छोटा सा अपना निक नेम के रूप में लिख देना चाहिए उदाहरण स्वरूप (9926493779mukesh )। जिससे आपको सुविधा रहेगी पहचानने में और याद करने करने में , क्योंकि पूरे सिस्टम में एक मोबाइल नंबर के द्वारा लोगों की पहचान किया जाना तय किया गया है । यदि आपके द्वारा पूर्व से ईमेल बनाया गया है और आप उसका उपयोग भी अच्छे से करते आ रहे हैं तो अच्छी बात है परंतु अभी अधिकांश भारत डिजिटल इंडिया नहीं हुआ है और ईमेल कि उसे पासवर्ड और ईमेल की एड्रेस उसे याद नहीं रहती इससे बचने के लिए हमने इसमें आपके मोबाइल नंबर के बाद सीधे एट द रेट gmail.com या एट द रेट याहू डॉट कॉम  उदाहरण स्वरूप ([email protected] ) इत्यादि लिख कर भी आप काम चला सकते हैं परंतु आपको अपने मोबाइल नंबर के बाद एट द रेट Gmail.com इत्यादि लिखना बहुत आवश्यक रहेगा। उसके आगे बढ़ते जाए , मोबाइल नंबर लिखिए कि आपने नाम लिखिए। ऊपर बताये तरीके से ई-मेल वाला कॉलम को आपको भरना है।
यूजर नेम कैसे बनाये ? 
  • यदि आप सही ईमेल एड्रेस डालेंगे तो भविष्य में आपको कई प्रकार की जानकारियां आप की इमेल एड्रेस पर मिलती रहेंगी और यदि आप ईमेल एड्रेस मेंटेन नहीं करते हैं या नहीं लिखते हैं नहीं बना है तो वह आप कुछ भी नाम लिख करके अपना मोबाइल नंबर लिखकर के उदाहरण स्वरूप ([email protected] )एट द रेट gmail.com याहू mail.com लिख सकते हैं ।यहां यह बताना आवश्यक होगा कि आप जो भी पासवर्ड लिखते करते करते हैं वह आपको याद रहना चाहिए ।अक्सर लोग पासवर्ड में अपने नाम , मोबाइल नंबर , डेट ऑफ बर्थ इत्यादि रखते हैं और वह भी आपको यहां पर जब आप एक बार अकाउंट बना लेंगे तो उसे अकाउंट में आपको एडिट करने बदलने की फैसिलिटी यदि आपका सही ईमेल एड्रेस नहीं रहेगा तो आप की जानकारी इमेल एड्रेस पर नहीं आएगा ।यदि email अड्रेस नहीं तो भी आप अपने साइड में आकर खुद सुधार कर सकते हैं या बदल सकते हैं ।
यदि आपके पास अभी तक इमेल एड्रेस नहीं बना है तो आभासी काल्पनिक इमेल के द्वारा एकाउंट बनाये। 

 

  • जो बहुत आसान है  सारी जानकारी आपको भरने के बाद आप अपना वास्तविक नाम लिखेंगे पूरा कि आपकी नाम और उपनाम  वैगेरहवैगेरह क्या है साथ ही साथ यूजरटाइप में आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे :-
    पहला ऑप्शन आपको कस्टमर  या मेंबर
    दूसरा ऑप्शन कोऑर्डिनेटर या सेलर
    और तीसरा ऑप्शन आपको वंडर या प्रोडूसर ग्रुप में मिलेगा। जिसे आप अपने सुविधानुसार या जिस प्रकार की सेवा से आप जुड़ना चाहते हैं उसे चुनकर भर दीजिए ।  इसके बाद आता है आपका मोबाइल नंबर जो  जो वास्तविक आपका मोबाइल नंबर हो वह आप  डाल देंगे।  फिर आएगा एड्रेस वाला कॉलम जो रिक्वायर्ड फील्ड है जो आप अपने घर का जो भी रेजिडेंशियल ऐड्रेस है जो आपके लैंड मार्क के आधार पर पत्र डिलीवरी करने के लिए या कोरियर डिलीवरी करने के लिए जो सही सही हो वह आप भर दीजिए।  उसके बाद पिन कोड वाइज  एड्रेस बजे यह पिन कोड बहुत ही सही और आवश्यक जानकारी हेतु है कि भविष्य में आपको सारे प्रकार की जानकारियां भारत सरकार के द्वारा बनाई गई पिन कोड, जीप कोड  का जो नंबर अलॉट किया गया आपके लिए के लिए वह आवश्यक रूप से भर दें ।
यूजर टाइप और सहीं पता कैसे लिखे ? 
  • यदि आप कोई वेबसाइट मेंटेन करते हैं तो उसको भी भर सकते हैं परंतु यह आवश्यक नहीं है आप किस जेंडर से है मेल , फीमेल या जिससे भी बिलॉन्ग करते हैं यह भी एक आवश्यक फील्ड है । और इसके बाद आपका आधार कार्ड का नंबर जो 12 अंको का होता है वह भी अनिवार्य है। क्योंकि कई बार आपको सही पते पर समान मिल रहा है कि नहीं या आप डिलीवरी कर रहे हैं ? आप सही व्यक्ति भी है कि नहीं इन सब की उपयोगिता और जानकारी आवश्यक है जिसका नंबर भरने के बाद आपको उसका स्कैन कॉपी अपने मोबाइल से फोटो खींचकर अपलोड करने की जानकारी है । जो आपको भरना होगा ।
  • आई एक्सेप्ट द टर्म्स एंड कंडीशन आफ एवरीडे एग्रीमेंट को आप को चेक करना है और उसमें पिक लगाने के बाद कंप्लीट कर देना है साइन आपको इस प्रोसेस को एडमिन की सिस्टम में आने के बाद बहुत जल्द या 3 घंटे की न्यूनतम सीमा के अंदर आप को एक्सेस करने का पावर मिल जाएगा फिर आप अपनी जिस प्रकार की भी सेवा से आप जुड़ना चाहते हैं उस सेवा से आपस में जुड़ते हुए अपना काम आरंभ कर सकते हैं। जैसे कि मान लो यदि आप इस सिस्टम में जुड़ गए और आपको एक्सेस भी मिल गया है फिर आपको क्या करना है अब इस पर हम आपको विचार करके बताते हैं कि इस सेवा के बाद आप इसको आगे कैसे बढ़ाएंगे।
आधार कार्ड का नंबर और इमेज अपलोड करना अनिवार्य है।सुरक्षित लेनदेन के लिये यह आवश्यक है।

एकाउंट बनने के बाद तुरंत तो कभी स्वीकृति 3 घंटे के अंदर प्रदान कर दी जाती है।

  • आगे जानकारी आपको दी जा रही है लेकिन फिर भी आपको इस हेल्प में वह सारी चीजें हम बता देना चाहते हैं कि इसके बाद कल आने वाले दिनो में आपको क्या करना है । एक बार आपके सिस्टम में लॉगिन होने के बाद आपको वह नाम दिखेगा जिस नाम से आपको सिस्टम पर लॉगइन होना है या शाइन इन होना है । वह आपको याद है वह आपने पहले से ही जानकारी में रखते हुए जैसे कि मोबाइल नंबर के बाद अपना छोटा सा नाम लिखते करते हुए यूज़र नेम लिखा उदाहरण स्वरूप (9926493779mukesh )और अपना पासवर्ड डालते हुये एंटर होने के बाद आपको इसमें कई प्रकार के ऑप्शंस में मिलेंगे जो ऊपर के तीन आड़ी लाइनों पर क्लिक करते ही कई अन्य मीनू साथ-साथ बाजू में दिखाई देते रहेंगे । उसमें आपको जैसे ही क्लिक करेंगे आपको लाइन से कमोडिटी, डिस्काउंट कूपन , उद्गम से जुड़े , पंचायत बाजार , सोशल डिस्टेंसिंग , थिंक फॉर यूनिटी क्यों , सर्विस , प्रोफाइल इत्यादि सब चीजें आपको क्रमशः दिखने लगेगी ।आपको वर्तमान में साइट पर कौन कौन है ये देखने के लिऐ VISITORS पर क्लिक करना होगा
एकाउंट बनने के बाद सही इमेल पता होने पर स्वीकृति की सूचना मिलती है और आप अपने एकांउट में साइन इन अपने क्रेडेन्शियल यूजर नेम पासवर्ड के अनुसार भरें।
  • आप प्रोफाइल में जाकर की क्लिक करेंगे तो उसमें आपको एक्टिविटी कॉलम दिखेगा । एक्टिविटी कॉलम को जब आप क्लिक करेंगे तो उस एक्टिविटी कॉलम को खुलने के बाद आप देखेंगे कि आपको एक बॉक्स खुला मिलेगा जिसमें आपको जो भी सामग्री या सेवा आपको चाहिए उसे आप उसमें लिख सकते हैं। जैसे कि मुझे सब्जियां चाहिए उसकी पूरी सूची टाइप कर के लिखें । अगर आप सब्जी की पूरी टाइप टाइप नहीं कर सकता किराना का पूरा सूची टाइप नहीं कर सकते तो एक कागज में लिखा हुआ आप पहले से ही फोटो खींच कर रख ले और उसको हमारे सिस्टम पर अपलोड कर दें ।
अपनी चाहत की सेवा या सामग्री को एक्टिविटी बटन से टाइप कर के लिखें ,इमेज अपलोड करें।
  • सिस्टम में अपलोड करने के बाद आप यह चीजें संबंधित जैसे ही आप अपलोड करेंगे , एक्टिविटी को एडमिन लिंक बना कर उन सभी दुकानदार या सर्विस प्रदाता को sms , whatsap या अन्य तरीकों से सारे लोगों के पास जानकारी अपने आप भेज देगा जहां जहां सेवाएं या सामग्री आपको मिल सकती हैं या इस साइट में पहले से ही जो अवेलेबल रहेंगे जितने भी दुकानदार या कोऑर्डिनेटर आपको फोन लगाकर टच करेंगे कि यह सामग्री में आपको इतने इतने में दे सकता हूं । आप जैसे ही साइट में आते हैं आपको एक ऑप्शन खुला हुआ मिलता है कि आपको क्या करना है? आप नीले रंग के नाम जो लिंक होता है उसे दबा के उस मेंबर या ग्राहक के मेन पेज पर जाकर चाहे आप ग्राहक हो या व्यापारी अपनी वार्तालाप’ प्राइवेट या सार्वजनिक रूप से कर सकते है । फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते है ताकि वह सेवा प्रदाता आपसे आसानी से हमेशा जुड़े रहे ।
  •  ज्यादा जानकारी के लिये काल करे 9340936058 ,9464601060
अपनी बनाई चीजों को ज्यादा से ज्यादा दुकानदारों या ग्राहको तक पहुचाने के लिये युआरएल को कापी करे या शेयर बटन से लोगो को भेजें।
फ्रेन्ड रिक्वेस्ट भेजे ,पब्लिक या प्रायवेट चेटिंग करें।